गुजरात: भारत का सबसे पश्चिमी राज्य

गुजरात

 

राजधानी शहर:

गांधीनगर

गुजरात में लोकप्रिय शहरों का भौगोलिक नाम:

  • मैनचेस्टर ऑफ इंडिया– अहमदाबाद
  • भारत के वस्तान– अहमदाबाद

जनजाति:

भील बंजारा कोली पटेलिया दाफर टोडिया इत्यादि

वन्यजीव अभयारण्य:

  • गिर राष्ट्रीय उद्यान
  • नल सरोवर राष्ट्रीय उद्यान

पहाड़ शहर:

सापुतारा

नदी के नजदीक स्थित लोकप्रिय शहर:

  • अहमदाबाद: साबरमती नदी
  • सोराट: तापी नदी

बांध:

  • तापी नदी पर कक्कदरा
  • तापी नदी पर उकाई बांध
  • पनामा नदी पर पनामा नदी घाटी परियोजना
  • नर्मदा नदी पर नर्मदा नदी घाटी परियोजना
  • नर्मदा नदी पर सरदार सरोवर बांध

जनसंख्या:

6.27 करोड़ (2001-2011)

सेक्स अनुपात:

920 (2001-2011)

साक्षरता दर:

  • पुरुष 79.66%
  • महिला 57.8%

अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे:

  • सरदार वल्लभभाई पटेल अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे, अहमदाबाद, गुजरात

बंदरगाह:

  • कंदला बंदरगाह अरब सागर

नोट: यह गुजरात और मुक्त व्यापार क्षेत्र के ज्वारीय बंदरगाह है

प्रसिद्ध इंडस्ट्रीज:

  • कपास उद्योग- ज्यादातर अहमदाबाद तो बोस्टन ऑफ इंडिया के रूप में जाना जाता है
  • सीमेंट इंडस्ट्रीज- पोरबंदर / द्वारका, सिका, भावनगर, सेवालीयम, रान्या
  • पेपर इंडस्ट्रीज- वैपी, सोराट, वडोदरा, राजकोट, बर्जोड, उडावाडा इत्यादि।
  • रासायनिक उर्वरक उद्योग- कंडला, वडोदरा, हाजीरा, भावनगर
  • चिकित्सा उद्योग- मुख्य रूप से अहमदाबाद में

 

गुजरात के बारे में आश्चर्यजनक तथ्य

 

भौगोलिक स्थिति और सिंधु सभ्यता

गुजरात भारत देश के पश्चिम राज्यों में से एक है। इसके उत्तर-पूर्व में पाकिस्तान और राजस्थान, पूर्व में मध्यप्रदेश और दक्षिण में महाराष्ट्र, दमनदीव और दादरा नगर हवेली है। इसके पश्चिम और दक्षिण-पश्चिम दोनों सीमाओं पर अरब सागर स्थित है। सिंधु घाटी की सभ्यता दुनिया के पहली महान सभ्यताओ में से एक थी।

गुजरात राज्य सिंधु सभ्यता का मुख्य केंद्र था। इन शहरो में लोथल, धौलावीरा और थरो प्रमुख शहर थे। लोथल में प्राचीन भारत का पहला बंदरगाह स्थापित किया गया था। ये हड़प्पा सभ्यता के नाम से भी जाना जाता है।

सभ्यता और संस्कृति

गुजरात में वैसे तो हर त्यौहार बहुत उत्साह से मनाया जाता है। परन्तु यहाँ पर नवरात्री और गरबा बहुत ही प्रसिद्द है। लोग अन्य देशो से और भारत के विभिन्न राज्यों से यहाँ त्यौहार देखने आते है। गरबा में पुरुष रंगीन पारम्परिक पोशाक और महिलाये घाघरा-चोली पहनती है।

यहाँ का भोजन लजीज होने की वजह से सबको आकर्षित करता है। यहाँ का समुन्द्र तट के लम्बे होने की वजह से भोजन में भी विविधता आ जाती है। जैन धर्म के प्रभाव होने से यहाँ कुछ समुदायों को छोड़ कर अधिकतर लोग शाकाहारी ही है। यहाँ खाने में मुख्य आकर्षण है ढोकला, खांडवी, पूरण-पूरी, सिखंड और नास्ते में फाफड़ा-जलेबी. यहाँ के लोग विदेशो में भी अपने खाने को लेकर बहुत प्रसिद्द है।

राजनीति

1875 में गुजरात के नडियाड में पैदा हुए वल्लभ भाई पटेल स्वतंत्र भारत के प्रथम उप-प्रधानमंत्री और गृहमंत्री थे। उन्होंने ने भारत के एकीकरण में महत्त्वपूर्ण भूमिका निभाई। 1991 में उन्हें उनके मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया गया। 2002 के राज्यसभा चुनाव में भाजपा ने बहुमत हासिल कर लिया और नरेंद्र मोदी ने गुजरात के मुख्यमंत्री के रूप में राज्य की कमान संभाली। उसके बाद 2014 में भी भाजपा ने लोकसभा चुनाव में जीत हासिल की और नरेंद्र मोदी देश के प्रधानमंत्री चुने गए।

व्यापार और अर्थव्यवस्था

प्राइवेट और पब्लिक क्षेत्र की कंपनियों द्वारा स्थापित बड़ी रिफाइनिंग क्षमता की उपस्थिति के कारण गुजरात को देश की पेट्रोलियम राजधानी माना जाता है। दिसम्बर 2015 तक गुजरात कच्चे तेल के उत्पादन में यह राज्य दूसरे स्थान पर था। भारत का सूरत प्रोसेस डायमंड विश्व का सबसे बड़ा हीरा उत्पादक है। यह दुनिया के उत्पादित डायमंड का 72% और भारत के निर्यात का 80% शेयर रखता है। अहमदाबाद की अरविन्द मील्स दुनिया की सबसे बड़ी निर्माताओं में से एक है।

 

 

महत्त्वपूर्ण यात्रा और पर्यटन स्थल

दुनिया भर के लोगो के लिए गुजरात एक पर्यटन स्थल है। अद्भुत प्राकृतिक सुंदरता, ऐतिहासिक इमारतों, प्राचीन सभ्यताओं के अवशेष और खूबसूरत समुंद्र तट यह पर आकर्षण का केंद्र है। गिर नेशनल पार्क जोकि एक मात्रा ऐसा स्थान है जहाँ एशियाई शेर देखने को मिलते है। यह 1412 वर्ग किलोमीटर में फैला हुआ है।

कच्छ का रण एक खूबसूरत जगह है जहाँ आप कभी भी जाना चाहेंगे। अंतहीन रेगिस्तान और अरब सागर के बीच बसा हुआ कच्छ का रण रेत और नमक का एक आकर्षक चमत्कार है।

यहाँ का अहमदाबाद सबसे प्रसिद्द शहर है जहाँ आप सबसे पहले जाना चाहेंगे। इस शहर में संस्कृति और समृद्ध विरासत देखने को मिलती है। यहाँ के विशेष आकर्षण जगहों में अक्षरधाम मंदिर, साबरमती आश्रम और कंकरिया झील शामिल है। यहाँ पर एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय पतंग महोत्सव भी होता है।

रानी की बाग जो की पाटिलपुत्र में स्थित है उन दुर्लभ UNESCO की विश्व धरोहर में से एक है जिसे राजा ने रानी की याद में बनाया था। इसके अलावा आप यहाँ सापुतारा और माउंटआबू हिल स्टेशन भी आप घूम सकते है।

एशिया का सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन विद्यालय

INDIAN INSTITUTE OF MANAGEMENT, AHMEDABAD को आईआईएम अहमदाबाद के नाम से भी जाना जाता है। इसकी स्तापना 11 दिसम्बर 1961 को भारत सरकार, गुजरात सरकार, होवार्ड बिज़नेस स्कूल और भारतीय उद्योग के प्रमुख सदस्यों के सक्रिय समर्थन से की गयी थी।

गुजरात के अद्भुत मंदिर

गुजरात का सांस्कृतिक रूप से समृद्ध राज्य भारत के सबसे जीवंत राज्यों में से एक है। जिसमे के अतिसुंदर और पवित्र मंदिरो का भी स्थान है। सोमनाथ मंदिर भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है जो की गुजरात के सोमनाथ में स्थित है। ऐसा कहना है कि ये मंदिर चंद्रदेव द्वारा सोने से बनाया गया था। चांदी द्वारा दोबारा रावण ने, फिर लकड़ी से कृष्ण जी ने लकड़ी में और अंत में राजा भीमदेव ने इसे पत्थर से बनाया था। 1024 ईस्वी में महमूद गजनवी ने मंदिर को बुरी तरह से नुकसान पहुंचाया और लूट लिया था। बाद में 1706, 1927 और 1934 में भी मंदिर पर छपे किये गए थे।

द्वारकाधीश मंदिर द्वारका को जगत मंदिर या त्रिलोक सुन्दर मंदिर से भी जाना जाता है। यह मंदिर हिन्दू चार धन यात्रा का एक धाम भी है। यह नंदिर कृष्णा भगवान को समर्पित 2500 वर्ष से भी पुराना है। यही कारण है कि यहाँ दुनिया भर के भक्त आते है।

गोमती नदी और अरब सागर के संगम पर स्थित संदर बलुआ पत्थर के मंदिर में पांच मंजिल के है जो कि 60 स्तंभो से समर्पित है। जिन पर सुन्दर और अद्भुत नक्काशिया है।

सूर्य मंदिर, मोढेरा में 11 वी शताब्दी में सोलंकी राजवंश के राजा भीमदेव प्रथम के द्वारा बनवाया गया था। इसका परिसर तीन भागो में विभाजित है सूर्यकुंड, सभामंडप और गुणमंडप। इस परिसर में भगवान विष्णु, शिव, गणेश और शीतला माता को समर्पित मंदिर भी है।

स्वामी गाँधी नारायण अक्षरधाम मंदिर गांधीनगर, गुजरात में सबसे बड़े मंदिरो में से एक है। यह समृद्ध हिन्दू स्वामी नारायण समूह द्वारा प्रबंधित है। इस विशाल मंदिर का निर्माण करीब 1000 कारीगरों द्वारा किया गया था। यहाँ पर सूर्यास्त के पश्चात होने वाला फाउंटेन शो बहुत ही खूबसूरत और देखने लायक होता है।

 

विश्व की सबसे ऊँची मूर्ति

विश्व की सबसे ऊँची प्रतिमा स्टेचू ऑफ़ यूनिटी का निर्माण भी गुजरात के नर्मदा जिले में किया गया हैं. जिसकी ऊंचाई 182 मीटर हैं. ये अबतक की दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा हैं.

 

कुछ अन्य बाते

गुजरात राज्य का अपराध दर देखा जाये तो भारत देश के अन्य राज्यों की तुलना में सबसे कम है। गांधीनगर पूरे एशिया में सबसे हरियाली वाली राजधानी है। दुनिया में सबसे बड़ा जहाज तोड़ने का यार्ड गुजरात में भावनगर के पास है। अमूल डेरी एशिया की सबसे बड़ी डेरी है जो कि गुजरात में ही स्थापित डेरी है। 1818 में ब्रिटिश ईस्ट इंडिया कंपनी ने सूरत में अपना पहला कदम स्थापित किया था। आपको यह जानकर भी आश्चर्य होगा कि हर बीस भारतीय में से एक गुजराती है।