top 10 websites on internet

टॉप 10 सबसे लोकप्रिय वेबसाइट

आज के समय में इंटरनेट पर तो वेबसाइट की भरमार है पर टॉप लिस्ट में केवल कुछ ही वेबसाइट है. जिनके नाम से तो आप सभी भली-भांति परिचित है पर इनके बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारिया और दी गयी है.

1. गूगल:

गूगल के बारे में कौन नहीं जानता आज कल. गूगल दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन के रूप में जाना जाता है. गूगल की तो आदत भी इतना ज्यादा हो गयी है इंसान को की बहुत से तो इंटरनेट का अर्थ ही गूगल समझते है. गूगल अलग अलग तरह के सर्चिंग अल्गोरिथम्स का प्रयोग करके हमारे सभी कार्यो को सरल बना देता है.एक दिन में गूगल पर लगभग 3.5 अरब सर्चेस होते है. गूगल से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते नीचे दी गयी है-

# गूगल ने जनवरी 1996 में लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन द्वारा एक शोध परियोजना के रूप में शुरू किया.

# मुख्यालय 1600 एम्फीथिएटर पार्कवे, माउंटेन व्यू, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस.

# गूगल की महत्वपूर्ण सर्विसेज: जीमेल, गूगल ड्राइव, गूगल प्लस etc है

 

2. यूट्यूब:

यूट्यूब दुनिया की सबसे बड़ी वीडियो होस्टिंग सर्विस है. यूट्यूब का क्या पूछना है, आज कल तो यूट्यूब ही कमाने, पढ़ने, एंटरटेनमेंट आदि का मुख्य जरिया बन गया है. जबसे इंटरनेट सस्ता और तीव्र गति देने लगा है लोगो ने तो ऑफलाइन वीडियो देखने ही बंद कर दिया है. अगर यूट्यूब के केवल एक दिन के देखे हुए वीडियो की काउंटिंग की जाये तो रोजाना करीब 5 अरब वीडियो देखे जाते है. यूट्यूब से जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाटे नीचे लिखी गयी है:

# 14 फरवरी 2005 को स्थापित;

# संस्थापक: स्टीव चेन, चाड हर्ले, जावेद करीम

# मुख्यालय 901 चेरी एवेन्यूसैन ब्रूनो, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

 

3. फेसबुक:

फेसबुक दुनिया की सबसे बड़ी सोशल नेटवर्किंग साइट है. ये 14 साल पहले मार्केट में आया और बहुत तेजी से वायरल हुआ. क्यूकि फेसबुक का आईडिया बहुत ही जबरजस्त था जिसमे हम आसानी से एक दूसरे से जुड़ सकते थे साथ ही साथ अपने फोटा, पोस्ट आदि शेयर कर सकते थे. फेसबुक के इसी आईडिया ने लोगो को सबसे ज्यादा लुभाया और मार्क जुकान बर्ग को सबसे काम उम्र का दुनिया का सबसे अमीर व्यक्ति बना दिया. फेसबुक से जुडी कुछ मतहत्वपुर्ण बाते नीचे दी गयी है:

# 4 फरवरी 2004 को स्थापित

# संस्थापक: मार्क जुकरबर्ग, एडुआर्डो सेवरिन,एंड्रयू मैककॉलम, डस्टिन मॉस्कोविट्ज़,क्रिस ह्यूजेस

# मुख्यालय 1 हैकर रास्ता (उर्फ 1601 विलो रोड) मेनलो पार्क, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस.

 

4. बैदु:

बैदु भी गूगल की तरह ही एक सर्च इंजन है पर अंतर बस इतना है की यह चीन का सर्च इंजन है. इसकी 70 परसेंट की सर्च मार्किट शेयर है. गूगल की तरह ही इसकी बहुत सी सर्विसेज है जैसे की adwords, मैप्स, ट्रांसलेट आदि. कुछ महत्वपूर्ण बाते निम्न लिखित है:

# स्थापित: 1 जनवरी 2000, बीजिंग, चीन

# संस्थापक: रॉबिन ली, एरिक जू

# मुख्यालय: बीजिंग, चीन

 

5. विकिपीडिया:

विकिपीडिया एक नि: शुल्क ऑनलाइन विश्वकोश है, जो दुनिया भर के स्वयंसेवकों द्वारा बनाया और संपादित किया गया है और विकीमीडिया फाउंडेशन द्वारा होस्ट किया गया है. आज हमे कोई भी जानकारी चाहिए होती है हम सीधे विकिपीडिया से आसानी से अलग-अलग भाषाओ में पा सकते है. इसको एक ऑनलाइन लाइब्रेरी समझा जा सकता है जो की दुनिया की सबसे बड़ी लाइब्रेरी है. यह 15 जनवरी 2001 को लांच हुए थी.

 

6. रेडडिट:

रेडडिट एक अमेरिकी सामाजिक समाचार एकत्रीकरण, वेब सामग्री रेटिंग, और चर्चा वेबसाइट है. इसमें हर चीजों को लाइक और डिस्लाइक करने के साथ साथ कमेंट और शेयर करने के भी ऑप्शन मिलते है. रेडडिट से वेबसाइट और ब्लॉग ट्रैफिक भी इनक्रीस कर सकते है. इससे जुडी कुछ महत्वपूर्ण बाते नीचे दी गयी है:

# स्थापित: 23 जून 2005, मेडफोर्ड, मैसाचुसेट्स, संयुक्त राज्य अमेरिका

# मुख्यालय: सैन फ्रांसिस्को, कैलिफोर्निया, संयुक्त राज्य अमेरिका

# संस्थापक: एलेक्सिस ओहैनियन, स्टीव हफमैन

 

7. याहू:

याहू भी एक वेब पोर्टल और सर्च इंजन है. ये माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा निर्मित सर्च इंजन है. यह मेल, समाचार, मानचित्र, वीडियो और कई और वेब सेवाएं प्रदान करता है. याहू के बारे में कुछ महत्वपूर्ण बाते नीचे दी गयी है:

# जनवरी 1994 को स्थापित

# मुख्यालय सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस.

 

8. क्यू क्यू:

क्यू क्यू, चीनी कंपनी शेन्ज़ेन टेनेंट कंप्यूटर सिस्टम कं, लिमिटेड द्वारा विकसित एक संदेश सॉफ्टवेयर सेवा है. इसकी सुरुवात फरवरी 1999 को हुए थी. यह उन सेवाओं को भी प्रदान करता है जो ऑनलाइन सोशल गेम, संगीत, मार्केटिंग, माइक्रोब्लॉगिंग, फिल्में, और समूह और वॉयस चैट सॉफ़्टवेयर प्रदान करते हैं। इसका लोगो एक लाल स्कार्फ पहने हुए एक पेंगुइन है।

 

9. अमेज़न:

अमेज़न को कौन नहीं जानता है. ये आज की दुनिया में ऑनलाइन मार्केटिंग (e- commerce) का बादशाह है और अमेज़न की यही खूबी इसके मालिक जेफ बेज़ोस को दुनिया का सबसे अमीर इंसान बनाती है. अमेज़न एक अमेरिकन कंपनी है. कुछ जरुरी बाते नीचे लिखी है:

# मुख्यालय: सीएटल, वाशिंगटन, यूनाइटेड स्टेट्स

# स्वामित्व: जेफ बेजोस

 

10. लिंक्डइन:

लिंक्डइन एक व्यवसाय और रोजगार उन्मुख सेवा है जो वेबसाइटों और मोबाइल ऐप्स के माध्यम से संचालित होती है. इसको मुख्यतः बिज़नेस पर्पस के लिए डिज़ाइन किया गया था. इसपर पर हम अपने कंपनी की प्रोफाइल बनाने से लेकर जॉब सीकिंग तक का सभी काम आसानी से कर सकते है. इससे जुडी कुछ जरुरी बाते नीचे दी गयी है:

# स्थापित: 28 दिसंबर 2002,माउंटेन व्यू, कैलिफोर्निया, अमेरिका

# मुख्यालय: सनीवेल, कैलिफ़ोर्निया, यू.एस.

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *